Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

महिलाओं के लिए कुछ जरूरी विटमीन्स : फायदे और और स्त्रोत

mahilaon ke lie jaruri vitamin
Vitamin for women
आज की भाग-दौड़ से भरी ज़िंदगी में आसान कुछ भी नहीं है। लेकिन हमारे इस मूल्यवान शरीर को दीर्घायु बनाए रखने के लिए हमे कुछ विटामिनों और दूसरे तत्वों की भी जरूरत पड़ती है। इस सृष्टि के निर्माण में महिलाओं का एक अनुपम योगदान रहा है। लेकिन आज के प्रदूषित खाने और धूल से भरे वातावरण ने महिलाओं के समूचे स्वास्थ्य पर अपना गहरा असर डाला है। यहाँ हम उन जरूरी विटामिनों के बारे में जानेंगे जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इसके साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि इन विटामिनों को पाने के लिए आपको किन-किन फूड्स की जरूरत पड़ेगी।

विटामिन A
विटामिन ए महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है। इस विटामिन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यह हड्डियों, स्किन, सॉफ्ट टिशू, दाँतों और कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। इस विटामिन की कमी से आँखों की रोशनी कम हो सकती है और साथ ही साथ मोतियाबिंद जैसी बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है। विटामिन ए का सेवन करने पर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम भी बढ़िया बनता है। अगर आपके शरीर के इम्यून सिस्टम अच्छा है तो आप रोगों से दूर रहेंगे क्योंकि यह सिस्टम हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। 
विटामिन A के लिए फूड्स
मार्केट में ऐसी बहुत सारे फूड्स हैं जो विटामिन ए से भरपूर हैं। इसके लिए आप हरी पालक, दूध, पपीता, लाला मिर्च, गोभी खा सकते हैं।

विटामिन बी 2
विटामिन बी 2 किसी महिला के शरीर में बहुत से लाभ प्रदान करता है और इसके लाभ की एक लिस्ट गिनाई जा सकती है। यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है। यह कोशिकाओं में वृद्धि के साथ साथ मेटाबोलिजम को भी नियंत्रण में रखता है। यह शरीर को एक विशेष ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है मधुमेह के लोगों द्वारा शरीर में महसूस होने वाली झनझनाहट या सुन्नता को इस विटामिन से कम किया जा सकता है इस विटामिन के साथ थकान, तनाव और चिंता की कमी संभव है झुर्रियां, मुंह के छाले, गले में खराश, खुजली वाली त्वचा और अन्य लक्षणों को रोकने के लिए फायदेमंद है। 
विटामिन बी 2 के लिए फूड्स
मांस, पत्तीदार सब्जियाँ, अंडे, अनाज, सोयाबीन, मशरूम, पनीर, दूध और दही


विटामिन बी 3
विटामिन बी 3 को नियासिन भी कहा जाता है और यह कई फायदेमंद गुणों के लिए जाना जाता है यह शरीर में उम्र बढ़ने के तत्वों को रोकता है और स्किन को जवान बनाए रखने में मदद करता है। यह वृद्धावस्था में महिलाओं के शरीर को हाइड्रेट बनाए रखता है और उनकी त्वचा की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह विटामिन बैक्टीरिया, वायरस और अन्य एंटीजन के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है। यह शरीर में अच्छे क्वालिटी वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और रक्त में ट्रायग्लिसराइड्स या फैट को कम करता है 
विटामिन बी 3 के लिए फूड्स
पत्तीदार सब्जियाँ, अंडे, अनाज, सोयाबीन, दूध, दही, मिर्च

विटामिन बी 6
विटामिन बी 6 को पाइरिडोक्सीन के रूप में भी जाना जाता है और यह शरीर के कई जरूरी कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है यह एक स्वस्थ इम्यून सिस्टम का आनंद लेने में मदद करता है यह हमारे शरीर में विशेष हार्मोन और मस्तिष्क के रसायनों का उत्पादन करने में मदद करता है, जो बदले में डिप्रेशन, मेमोरी लॉस और हृदय रोग को कम करने में मदद कर सकता है यह विटामिन ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को विटामिन बी 6 की जरूरत है और इसकी कमी से एनीमिया की बीमारी हो सकती है
विटामिन बी 6 के लिए फूड्स
आप इसके लिए मांस, केले, फलिया, ओट्स, एवोकाडो और मछ्ली खा सकते हैं।


विटामिन बी 7 विटामिन
विटामिन बी 7 शरीर के सिस्टम में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह ग्लूकोज और फैटी एसिड के गठन में मदद कर सकता है इस विटामिन से बाल, त्वचा और पसीने कि ग्रंथियां स्वस्थ रहती हैं। इसके जरिए सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखा जाता है 
विटामिन बी 7 के लिए फूड्स
अंडे की जर्दी, सोयाबीन, ओट्स, पनीर, दूध, दही, मिर्च, भूरा चावल, पीला फल, आलू


विटामिन बी 9
यह विटामिन महिलाओं में हाइ ब्लड प्रेशर को कम कर देता है अल्जाइमर का सामना करने में मदद कर सकता है। इसके जरिए मेमोरी लॉस और कैंसर को भी रोका जा सकता है यह महिलाओं में भ्रूण के विकास और प्रजनन क्षमता को विकसित करने में मदद करता है। 
विटामिन बी 9 के लिए फूड्स
गहरे हरे और पत्तेदार सब्जियां, एस्परैगस, तरबूज, स्ट्रॉबेरीज, संतरे का रस, अंडे


विटामिन बी 12
ऐसा देखा गया है कि महिलाएं विटामिन बी 12 से भरपूर खानों को विशेष रूप से चुनती हैं। विटामिन बी 12 महिलाओं के शरीर में मेटाबोलिस्म कि दर को ठीक रखता है जिससे मोटापा आने का खतरा कम हो जाता है। यह सामान्य कोशिका विभाजन की प्रक्रिया में मदद करता है यह मेमोरी लॉस को रोकने में सहायक है यह मस्तिष्क को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। इसकी कमी से डिप्रेशन, भ्रम और चिड़चिड़ापन के साथ-साथ मुंह और जीभ की सूजन हो सकती है 
विटामिन बी 12 के लिए फूड्स
पनीर, मछली, अंडे, मांस, दही और दूध 

विटामिन सी
अधिकांश महिलाएं विटामिन सी और इसके फ़ायदों से वाकिफ हैं क्योंकि यह उनके पूरे शरीर को एक बेहतर लुक देने में सक्षम है। यह शरीर में इलाज कि प्रक्रिया को बढ़ाता है। टिशू की वृद्धि को बढ़ावा देता है कैंसर के खतरे को कम करता है हृदय रोगों के खतरे को कम करता है और साथ ही साथ यह यह लाल रक्त कोशिका गठन की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है 
विटामिन सी के लिए फूड्स
ब्रोकोली, कीवी, मिर्च, संतरे, टमाटर, अंकुरित बीज, स्ट्रॉबेरीज

विटामिन डी
यह एक घुलनशील विटामिन है जो हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को एक्टिव करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी मिनिरल्स में से एक है। इससे एकाधिक स्केलेरोसिस का खतरा कम होता है कैंसर और गठिया जैसे अन्य बीमारियों को विटामिन डी की खुराक बढ़ाकर हल किया जाता है यह पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों की बीमारियों को रोकने के लिए दैनिक सूर्य के प्रकाश के साथ अपना संपर्क बढ़ाया जाना चाहिए। 
विटामिन डी के लिए फूड्स
यह मुख्य रूप से सूरज की रोशनी से प्राप्त होता है, साथ ही कुछ प्रकार की खाद्य पदार्थ जैसे फैटी मछली, दूध, अंडे से भी मिल सकता है।

विटामिन ई
विटामिन ई में मानव शरीर के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए। यह विटामिन उम्र बढ़ने वाले गुणों को कम करने में मदद करता है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और साथ ही साथ यह हृदय रोग और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों को रोक सकता है इस विटामिन से भरपूर भोजन करने वाले लोग स्वस्थ त्वचा और बालों का आनंद ले सकेंगे। यह ज्यादातर त्वचा और बाल की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट्स में शामिल होते हैं। 
विटामिन ई के लिए फूड्स
हेज़लनट्स, मक्खन, मक्के का तेल, कॉड लिवर तेल, बादाम, पालक, सूरजमुखी के बीज


विटामिन K 
यह विटामिन मानव शरीर में विभिन्न तरीकों से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। यह मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह लोगों में रक्त का थक्का बनाने के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है विभिन्न प्रकार के हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के साथ साथ शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

विटामिन K के लिए फूड्स
हरे पत्ते वाली सब्जियां, सोयाबीन का तेल, मछली का तेल

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages