Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

इंडिया के कुछ चौकाने वाले फूड्स जिनमे आपके इलाज की शक्ति है


 
Sehat Sundar : Food And Nutrition
आपका शरीर आपकी मूल संपत्ति है। ईश्वर और प्रकृति दोनों ने आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ जरूरी चीजें आपके पास दे रखी है। मानव शरीर की बनावट कुछ इस तरह है की यह जरूरी न्यूट्रीशन मिलने पर अपनी बीमारी का इलाज खुद कर लेता है। जी हाँ, हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम एक ऐसा ही सिस्टम है जो हमे रोग से लड़ने में मदद करता है। इसकी कमी से हमारा शरीर रोगग्रस्त हो जाता है और जिस व्यक्ति के शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उसे हल्के से मौसम परिवर्तन से भी परेशानी होने लगती है।

इसी तरह प्रकृति ने भी हमे ऐसे बहुत सारे फूड्स हमे दिए हैं जो हमारी सभ्यता को बनाए रखने के लिए और हमारे शरीर को रोग से मुक्त करने में काफी कारगर साबित होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी भी होगी कि हमारे भरत्वर्ष में ऐसे न जाने कितने ही फूड्स पाए जाते हैं जिनमे हमारे शरीर के रोगों को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं। तो आइये हम उनमे से कुछ फूड्स के बारे में जान लेते हैं जो हमारे लिए लाभदायक हैं।

मशरूम
मशरूम एक ऐसा फूड है जिसमे हमारे हेल्थ को बेहतर बनाए रखने वाले गुण मौजूद होते है। इस छाते के आकार वाले फूड में शिटिक, व्हाइट बटन, पोर्टैबेला और क्रिमनी पाया जाता है जो हमे रोगों से मुक्त करता है। रिसर्च ने यह साबित किया है कि इसमे पाया जाने वाला शिटिक हमारे शरीर के कैंसर से लड़ने वाले जीवाणुओं को पोषण देता है और हमे कैंसर से मुक्त रखने में मदद करता है। मशरूम में पाई जाने वाली प्रोटीन हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए में मदद करती है और इस तरह यह अनोखे आकार का पौधा हमे रोगमुक्त जीवन जीने के लिए मदद करता है। 

शरककन्द
कई लोग तो इसे कंद-मूल मानते हैं और इसे उठाकर बाहर फेंक देते हैं और हममे से कई लोग ऐसे हैं जो इसे अनचाहे तौर पर खा ही लेते हैं। लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि इस छोटे से फूड में बहुत सारी विटामिन, मिनिरल्स और न्यूट्रीशन वाले तत्व पाए जाते हैं। इसमे पाए जाने वाले सारे तत्व हमारे शरीर के हर एक अंग के लिए अच्छे साबित हुए हैं। इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस फूड में बीटा-कैरोटीन नामक एक एंटी-ऑक्सीडेंट पाई जाती है और यही इसे मनमोहक रंग भी प्रदान करती है। जब हम बीटा-कैरोटीन का अवशोषण करते हैं तो यह हमारे शरीर के अंदर जाकर नष्ट हो रहे तत्वों को विटामिन ए में बदलने में मदद करता है। इसे खाने पर हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए मिलती है और इस तरह यह हमारे शरीर से विटामिन ए की कमी को पूरा करके हमारी अस्वस्थ स्थिति को ठीक करता है।

गाय का दूध
हमारे यहाँ गाय के दूध को सबसे पवित्र पेय माना जाता है और विज्ञान भी इसकी अच्छाइयों को मानता तो है पर तनिक दूसरे नजरिए से। विज्ञान के अनुसार दूध में हमारे शरीर के लिए सारी जरूरी विटामिन और प्रोटीन उपलब्द्ध है। इसलिए तो इसे एक पूर्ण आहार भी कहा जाता है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड हमारे शरीर को इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है और हमे रोग से होने वाली परेशानियों से मुक्त करता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी आजकल काफी प्रचलन में है और इसकी प्रसिद्धि का प्रमुख कारण इसमे पाए जाने वाले सारे जरूरी तत्व हैं। इसमे कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाई जाती है। ग्रीन टी हमारे शरीर को रोग से लड़ने में मदद करता है, हमारी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है, हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है और भी न जाने कितने ही फायदे हैं। ग्रीन टी के फ़ायदों की लिस्ट गिनाई जा सकती है। आप इसे अधिक जानने के लिए हमारा दूसरा लेख यहा क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

अलसी या तीसी के बीज
हमे स्वस्थ बनाए रखने के बहुत से गुण इस छोटे से बीज में उपलब्द्ध है। बहुत से लोग इसके बारे में ठीक से जानते नहीं हैं और कम जानकारी या फिर स्वाद के चक्कर में पड़कर इसे अनदेखा कर देते हैं। पर आप इसमे स्वाद लाने के लिए इसे भूनकर भी खा सकते हैं। आमतौर पर शरीर के लिए बेहद जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड मांसाहारी भोजनों में मिलता है। पर अलसी इसका एक शाकाहारी भंडार है। ओमेगा-3 हमे रोग से लड़ने में मदद करता है। ओमेगा-3 हमारे शरीर में अपने आप नहीं बन पाता है इसलिए इसे बाहर से किसी फूड के माध्यम से लेना जरूरी हो जाता है।

हल्दी
हल्दी के गुणों के बारे में लगभग सभी जानते होंगे। और जब हल्दी दूध के संग मिल जाती है तो इसके कहने ही क्या। हल्दी में पाई जाने वाली एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट तो करती ही है और साथ ही साथ हमारे रक्त को भी साफ करती है। इसके अलावे यह हमारे शरीर के रंग में भी एक अद्भुत निखार लाती है। हल्दी कैंसर को कम करने में मदद करती है और अल्जाइमर रोग को भी दूर करती है। इतना ही नहीं एक छोटी सी हल्दी ब्लड में शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करती है।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट जरूर दे।


No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages