Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

अब दाग-मुहासों को कहिए टाटा, बाय-बाय बिलकुल प्राकृतिक तरीके से

Hindi Articles, Hindi Helth tips, Ssehat Sundar

इतने सारे टिप्स देखने के बाद आपका दिमाग भी अब यह मानने से इनकार कर चुका होगा कि सही में हम नेचुरल तरीके से भी अपने चेहरे के दागों को दूर कर सकते हैं। आमतौर पर मुहासे उस समय होते हैं जब आपकी स्किन पियर्स (त्वचा की छिद्र) बंद हो जाती है। हमारी स्किन में की छिद्र से सेबम निकलता है। सेबम एक तरह का ऑयली द्रव है जो हमारी स्किन को मुलायम बनाए रखता है। जब स्किन की पियर्स बंद हो जाती है तो यही सेबम वहाँ जमा हो जाता है और मुहासों का कारण बनता है।
चलिए अब हम यह देखते हैं की आखिर प्रकृति ने हमे इस समस्या से बचने के क्या-क्या उपाय दिए हैं।

मुलतानी मिट्टी
इस्तेमाल क्यों करें - यह एक ऐसी मिट्टी है जिसे सदियों से कई बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया गया है, मुख्य रूप से यह स्किन से संबंधित है। इस मिट्टी के अणु काफी छोटे होते हैं जो आपकी स्किन के छिद्रों तक पहुँचकर उनमे बंद तेल या अन्य खराब चीजों को निकालने का काम करते हैं। जब आप इसका फेस पैक चेहरे पर लगते हैं तो आपकी त्वचा को सभी तरह के मिनिरल्स मिलते हैं। यह आपकी स्किन के पियर्स से न केवल जमे हुए सेबम ही निकालता है बल्कि स्किन की कोशिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा बनाता है। कोशिकाओं का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहने पर आपकी स्किन को एक बेहतर टोन मिलता है। लोगों को लगता है की इससे स्किन सुख जाती है। पर यह पूरी तरह सच नहीं है क्योंकि इससे आपकी स्किन कुछ समय के लिए सुख तो जरूर जाती है पर बाद में मुलतानी मिट्टी के अणु इसे मोइस्चराइज़ करते हैं। अगर आपकी स्किन एक ड्राई स्किन है तो आप इसके लिए इस फेस पैक में एप्पल विनिगर मिला सकते हैं।

तरीका - इसके लिए आपको एक बर्तन में मुलतानी मिट्टी और जरूरी मात्र में पानी मिलाकर इसका पैक तैयार करना होगा। इसके बाद आप अपनी साफ अंगुलियों से इसकी पतली परतों को अपने चेहरे पर लगाइए। आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनटों तक सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद आप हल्के गुंगुने पानी से इसे धो लीजिए। 

मुर्गी का अंडा
इस्तेमाल क्यों करें - आपने अभी तक के सारे टिप्स में यही पढ़ा होगा कि इसके लिए आपको अंडे का सफ़ेद भाग चाहिए होता है। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि यह पॉल्ट्री फार्म के या फिर सफ़ेद मुर्गियों अंडे से ठीक से काम नहीं करता है। इसके लिए आप लाल वाली मुर्गी के अंडे को चुने। अंडा का सफेद भाग, स्किन के पियर्स को अस्थायी रूप से कसने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैइस प्रकार भविष्य के ब्लैकहैड्स की संभावना कम हो जाती है, और वर्तमान ब्लैकहैड्स को भी हटा देता है। अंडे का सफेद हिस्सा आपकी त्वचा के लिए पोषक तत्वों में भी भरपूर होती हैं  
तरीका - इसके लिए आपको एक अंडा चाहिए और एक टिशू पेपर या फिर साफ कपड़ा चाहिए। सबसे पहले आप अंडे में से उसकी ज़र्दी को हटा लीजिए। अब आप अपने चेहरे को कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लें। ध्यान रखें कि आपके चेहरे की स्किन बिलकुल सुखी हुई होनी चाहिए। अब उस सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर लगाइए। 5-7 मिनटों के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए।

दूध और शहद का पैक
इस्तेमाल क्यों करें - दूध और शहद, दोनों में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद अच्छे होते हैं शहद में जीवाणुरोधी (एंटीबकटेरियल) गुण होते हैं, और दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। लैक्टिक एसिड स्किन को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है। जब इन दोनों को एक साथ मिलाया जाता है तो यह एक चिपकने वाला पेस्ट के रूप में कार्य करने लगते हैं। यह आपकी स्किन पर अच्छे से चिपक जाते हैं और उनके पियर्स में जमे मैल और दूसरे हानिकारक चीजों को बाहर निकाल देते हैं।
तरीका - इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दूध चाहिए होता है। इन दोनों चीजों को आप एक बर्तन में डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इसे तब तक मिलाइए, जब तक कि दूध का रंग न बदल जाए। इसके बाद आप अगर चाहे तो इसे ऐसे भी लगा सकते हैं या फिर इसे 5-10 सेकेंड तक गरम करके भी लगा सकते हैं। 5-10 सेकेंड गरम करने पर यह केवल उतनी मात्र में ही गर्म होगी जितना आप सह सकते हैं। अब इसे अपने चेहरे पर अपनी साफ अंगुलियों का इस्तेमाल करके लगाइए। लगाने के बाद आप उस जगह पर एक कॉटन की पट्टी रख दीजिए। लगभग 15-20 मिनटों तक इसे ऐसे ही रहने दें। उचित समय के बाद आप इसे कॉटन को ध्यान से हटा लीजिए।  आप इसे ठंडे पानी से धो लें।
नींबू
इस्तेमाल क्यों करें - आप तो अब तक यह जान ही गए हैं कि ब्लैकहैड्स होने का मुख्य कारण आपके चेहरे के स्किन पियर्स का बंद होना है। नींबू का रस न केवल आपके स्किन पियर्स को खोलने का काम करता है बल्कि यह स्किन को एक बेहतर टोन भी प्रदान करता है। इसमे पाए जाने वाले मिनिरल्स से आपकी स्किन हल्की होती है और सूरज की किरणों से भी बचाती है। इसलिए अगर आप इसे चाहे तो गर्मियों में भी अपने संसक्रीम के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटीव है तो नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं। 
तरीका -  इसके लिए आपको चाहिए : 1 नींबू, कॉटन के टुकड़े और एक छोटी बोतल। सबसे पहले आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लीजिए और इसे अच्छे से किसी कपड़े की मदद से पोछ कर सूखा लीजिए। अब नींबू का रस बोतल में निचोड़ लें और इसमे कॉटन के टुकड़ों को डालकर उन्हे गीला कर लीजिए। अब इस टुकड़ों को अपने चेहरे के दाग वाले स्थान पर लगाइए और 3-5 मिनटों के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दीजिए। इसके बाद आप इसे हल्के गरम पानी से धो लीजिए। आप इस टिप्स को एक सप्ताह में कम से कम 3-4 बार सोने के पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे आरके बार में ही बनाकर रेफ्रीजरेटर में स्टोर करके रख सकते हैं। ध्यान रखे कि यह जूस चिपचिपा हो सकता है। 
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसे शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट जरूर दें।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages