Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

नींबू पानी : एक तो नेचुरल ड्रिंक और दूसरे कई रोगों का सफाया

nimboo pani kie fayde
Nimboo Pani ke fayde
प्रकृति ने स्वस्थ तरीके से जीवन जीने के लिए न जाने कितने ही फूड्स हमे उपहार के रूप में दिए हैं। नींबू उसी में से एक उपहार है और जब नींबू के साथ पानी का सही मिश्रण हो जाता है तो इसकी बात ही क्या। दरअसल नींबू में हमारे शरीर के लिए कई आश्चर्यजनक लाभ मौजूद होते हैं। यह जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट्स का एक पावर हाउस है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में और आपके शरीर के पूरे फिजिकल सिस्टम को कारगर बनाए रखने में मदद करता है। तो अपने दिन की शुरुआत आप नींबू और पानी के एक छोटे से ड्रिंक से कीजिए और यकीन मानिए यह आपको भरपूर लाभ प्रदान करेगा। तो आइये हम यह देख लेते हैं की इस अनोखे से नेचुरल ड्रिंक में हमारे लिए क्या-क्या छिपा है। 

इम्यूनिटी बूस्टर
नींबू में बेहतर क्वालिटी वाले एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और यह ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के समूचे भाग को जीवंत बना देते हैं। इस छोटे से फल में फ़्लेवोनइड्स पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और शरीर से फ्री रेडिकल को हटाने में मदद करते हैं। इसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए एक एंटी-बायोटिक के रूप में काम करता है। आमतौर पर यह हमे फ्लू, सर्दी और खांसी जैसी साधारण समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।



Doremon के सारे Episodes देखने के लिए यहा क्लिक करें


पाचन तंत्र बेहतर बनाए
आपलोगों ने पानी-पूरी या फिर फूचका या गुपचुप का नाम तो सुना ही होगा। इसके पानी में जब तक नींबू न मिलाया जाए तब तक यह अपने असली स्वाद में नहीं आता। आपके मुँह में पानी आया क्या? जी हाँ बात यही है। दरअसल नींबू में एक अनोखा सुगंध होता है और इनमे कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके मुँह में लार का निर्माण करते हैं। यही लार आपके पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अगर अभी भी विश्वास न हो तो जरा अपने किसी निमंत्रण को याद कीजिए जहाँ आपने पूरा खाना खाने के बाद नींबू को पानी में निचोड़ कर पिया था।

स्किन और बालों के लिए कारगर है
नींबू-पानी आपकी स्किन और बालों के समूचे विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन में चमक लाने में मदद करता है और साथ ही साथ आपके बालों के विकास में भी मदद करता है। आपने किसी न किसी व्यक्ति को अपनी बालों के डैनड्रफ की समस्या से निपटने के लिए अपने बालों पर नींबू लगाते जरूर देखा होगा। यह आपके बालों को रूसी से भी बचाता है। इसमे एस्कोर्बिक एसिड पाया जाता है जो आपके स्किन को इनफेक्शन से बचाता है और पसीने की दुर्गंध को भी दूर करता है। साथ ही साथ यह चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है।

लिवर को मजबूत बनाता है
इस अनोखे ड्रिंक में आपके शरीर में कई सारे एंज़ाइमों का निर्माण करने क्षमता है। इससे निर्मित होने वाले एंजाइम लिवर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं। नींबू में पाया जाने वाला तत्व आपके लिवर को डेटोक्सीफाई (विषमुक्त) करते हैं।

किडनी में स्टोन होने की संभावना कम करता है
नींबू में पोटेशियम पाई जाती है जो हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए काफी अच्छी होती है। पानी के साथ मिल जाने पर यह मूत्र के माध्यम से हमारे शरीर से गैर-जरूरी और जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। इसमे पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड आपकी किडनी में कैल्शियम के टुकड़ों को जमा होने में रुकावट डालता है।

हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है
एक छोटे से नींबू में काफी अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है और यह आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिका का वह हिस्सा है जो रक्त तक ऑक्सीज़न ले जाने में मदद करता है।

दाँतों और मसूड़ों के लिए
नींबू पानी एस्कोर्बिक एसिड से भरपुर होता है। एस्कोर्बिक एसिड विटामिन सी का दूसरा नाम कहा जा सकता है। यह एसिड मुँह में खराब साँसों से बनने वाली बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है और हमारे मुँह को तारो ताजा बनाए रखता है। आमतौर पर हमारे मसूड़ों में स्कर्वी नामक एक समस्या देखी जाती है जिसके कारण मसूड़ों से खून निकलता रहता है और यह समस्या विटामिन सी की कमी से ही होती है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हमे इस रोग से लड़ने में मदद करता है।   

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages