Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

क्या आप भी गर्म पानी से स्नान करते हैं? तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है



Benefits of Warm Bath in Hindi

स्नान करने का अपना एक अलग ही मजा होता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अगर दिन में स्नान नहीं करते हैं तो उनके मन को चैन नहीं मिलता है। चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी, वह स्नान करेंगे ही। और ऐसे भी लोग मौजूद हैं जिनहे स्नान करना पसंद नहीं या फिर ऐसा कह लीजिए की उन्हे स्नान करने का समय नहीं मिलता। खैर बात चाहे जो भी यहाँ हम बात कर रहे हैं की अगर आप स्नान करने के आदि हैं और आप गर्म पानी से स्नान करते हैं तो आप यह जान लें कि आप अपने शरीर को बहुत सारे रोगों से छुटकारा दिलाने वाला काम करते हैं। गर्म पानी से स्नान करना आपको बहुत सारे बेनीफिट्स देते हैं। तो आइये हम यह जान लेते हैं की गर्म पानी से स्नान करने पर आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

मस्तिष्क को राहत देता है
अगर आप दिन भर कुछ ऐसे काम करते रहते हैं जिसमे आपके दिमाग को काफी मात्रा में काम करना पड़ता है तो आपकी यह आदत आपको काफी राहत दिलाती है। दरअसल, जब आप अपने सिर पर गर्म पानी डालते हैं तो पानी मस्तिष्क के सारे नर्व के दबाव को कम करता है और आपको को राहत प्रदान करता है। अगर आप सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हैं तो एक बार गर्म पानी डाल कर जरूर देखें। लेकिन ध्यान रहे की पानी कितनी गर्म होनी चाहिए पहले इसका अंदाजा लगा लें।

स्किन की देखभाल करता है
यह आपकी स्किन के पोर्स को खोल देता है। इससे स्किन के अंदर के गंदे तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे आपकी स्किन बिलकुल साफ-सुथरी हो जाती है और ताजा महसूस करती है। इससे आपकी स्किन कुछ समय तक मोइस्चराइज़ हो जाती है और सूखेपन को रोकती है। साथ ही साथ यह स्किन के सारे टॉक्सिन को निकाल फेंकता है।

ब्लड शुगर कम करता है
एक रिसर्च के अनुसार यह देखा गया है कि गर्म पानी से स्नान करने वाले लोगों के ब्लड शुगर के लेवल में काफी मात्र में कमी आई है। इसके साथ ही इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

नींद में सुधार लाता है
यह आपके शरीर और मन को शांत करता है और साथ ही साथ इससे आपका मस्तिष्क भी पूरी तरह से रिलैक्स महसूस करता है। इस तरह यह आपको तनाव से मुक्त करने में मदद करता है और आराम को बढ़ावा देता है। अच्छी नींद पाने के लिए आप गर्म पानी में लैवेंडर का ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोल्ड & फ्लू को ठीक करता है
ठंडी के मौसम में या फिर जब मौसम में परिवर्तन आता है तो हैममे से अधिकतर लोगों को यह समस्या हो जाती है। और यह समस्या हर साल लगी रहती है। लेकिन आप यह जान लें की गर्म पानी से स्नान करने पर आप इस समस्या का आसान और प्रकृतिक उपाय कर पाएंगे। दरअसल, भाप कफ को बाहर निकाल देता है और बलगम से छुटकारा दिलाता है। अगर आपकी नाक जाम है तो स्नान के बाद आप नाक के पास नीलगिर का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावे इससे ठंड से जुड़े शरीर के दर्द से भी राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
रिसर्च ने यह साबित किया है कि गर्म पानी के स्नान के बाद कई घंटों तक व्यक्ति का रक्तचाप साधारण स्तर पर रहता है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो आप कम से कम ठंडी के मौसम में तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। अक्सर डॉक्टर भी सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करने की सलाह देते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है
यह आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और शरीर की मांसपेशियों के साथ साथ जोड़ों को आराम पहुंचाता है। अच्छा ब्लड सर्कुलेशन शरीर के दर्द को कम करता है और सूजन को भी कम करता है।


कठोरता से राहत दिलाता है
अगर आपके कंधों और गर्दन में दर्द है तो आप ऐसा स्नान अपना सकते हैं। इसके लिए आप दर्द वाली जगह पर गर्म पानी पड़ने दें, इससे वहाँ की मसपेशियों को आराम मिलेगा और दर्द में कमी भी आएगी। कंधो और गर्दन के दर्द के लिए आप स्नान करते समय इन्हे रोल करें।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages